3,632 करोड़ रुपये की सहकारी विकास परियोजना से 50 हजार किसान लाभान्वित होंगे

Aeris & Hello Tractor tie-up to boost farm productivity
September 5, 2018
रांची में होने वाले वैश्विक कृषि खाद्य सम्मेलन में १२ देशो के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे
September 10, 2018
Show all

3,632 करोड़ रुपये की सहकारी विकास परियोजना से 50 हजार किसान लाभान्वित होंगे

एग्रीनेशन न्यूज़ नेटवर्क

देहरादून. 7 सितम्बर 2018

उत्तराखंड के किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम और युवाओं के लिए स्वरोजगार के मौके बढ़ाने में सहकारिता विभाग अहम भूमिका निभाएगा। 3632 करोड़ रुपये की समेकित सहकारी विकास परियोजना के जरिए 50 हजार किसानों को आर्थिक लाभ मिलेगा।

साथ ही करीब पांच लाख लोगों के लिए स्वरोजगार के मौके बढ़ेंगे। इसके लिए राज्य की ओर से राष्ट्रीय सहकारिता विकास कारपोरेशन को प्रोजेक्ट भेज दिया गया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने यह जानकारी गुरुवार को पत्रकार वार्ता के दौरान दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड के विकास की दिशा में ये प्रोजेक्ट गेम चेंजर साबित होगा। इससे न सिर्फ सहकारिता सिस्टम मजबूत होगा बल्कि उद्यान, कृषि, पशुपालन, मत्स्य और डेयरी कारोबार को भी बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सिंचाई सिस्टम को मजबूत किया जाएगा। कृषि उत्पादन बढ़ाने के साथ ही स्टोरेज, कोल्ड स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन की ठोस व्यवस्था करने के साथ बाजार भी उपलब्ध कराए जाएंगे। बहुउद्देशीय सहकारी समितियों को अधिकार संपन्न बनाते हुए उन्हें रोजगार और स्वरोजगार के बड़े विकल्प के रूप में विकसित किया जाएगा।

3632 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट पर 14 सितंबर को मुहर लगने की संभावना है। सहकारिता के क्षेत्र में देश में ये अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट होने जा रहा है, जिसमें ग्रामीण अर्थव्यवस्था से जुड़े सभी सेक्टर पर एक साथ फोकस करते हुए काम किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में उठाए गए कदम से जोड़कर देखा जा रहा है। प्रोजेक्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री से कराए जाने की तैयारी है।

—————————————————————————————————————————————–