सभी रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होगा दूध

Fish and Milk Production Increases in Assam
July 18, 2018
आम महोत्सव में पंतनगर विवि की झोली में गए 6 पुरस्कार
July 19, 2018
Show all

सभी रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होगा दूध

एग्रीनेशन न्यूज़ नेटवर्क

नयी दिल्ली. जुलाई

दूध की खपत को बढ़ावा देने के लिए रेलवे देशभर में स्टेशनों पर दूध उपलब्ध कराने के लिए एक योजना बना रही है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, अमूल इंडिया और खाद्य सुरक्षा निकाय एफएसएसएएआई के प्रतिनिधियों की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह बात कही । बैठक में महाराष्ट्र में किसानों के आंदोलन की पृष्ठभूमि में डेयरी सेक्टर के मुद्दों और चिंताओं पर चर्चा की गई। इस आंदोलन के कारण राज्य में दूध की कमी पैदा हो गई थी।

कृषि मंत्रालय ने रेलवे स्टेशनों पर दूध उपलब्ध कराने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया। सूत्रों ने बताया कि बैठक में अमूल इंडिया के प्रतिनिधियों ने सुझाव दिया कि रेलवे डेयरी कंपनियों को स्टॉल उपलब्ध करा सकती है जहां वे अपने उत्पाद बेच सकते हैं।

गोयल ने कहा, ”रेलवे स्टेशनों पर दूध उपलब्ध कराने के प्रस्ताव पर जल्द काम करेगी। हम कल अन्य मंत्रालयों के साथ इस मुद्दे पर और चर्चा करने जा रहे हैं ताकि यह देखा जाए कि कैसे देश में दूध की खपत बढ़ाई जा सकती है। रेलवे को स्टेशनों पर दूध उपलब्ध कराने के लिए कृषि मंत्रालय से एक प्रस्ताव मिला है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में हजारों डेयरी किसानों ने बेहतर मूल्य और पांच रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी की मांग को लेकर सोमवार को प्रदर्शन किया जिससे राज्य में दूध की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई थी। मुंबई , पुणे , नागपुर और नासिक समेत अन्य मुख्य शहरों में दूध की आपूर्ति करने वाले टैंकरों को रोका गया जिससे अचानक दूध संकट पैदा हो गया।

—————————————————————————————————————————————