रवांडा के राष्ट्रपति को 200 गाय गिफ्ट करेंगे पीएम मोदी

Minimum rate of milk fixed at Rs 25/lit in Maharashtra
July 20, 2018
UP govt plans artificial rains in dried up Bundelkhand
July 24, 2018
Show all

रवांडा के राष्ट्रपति को 200 गाय गिफ्ट करेंगे पीएम मोदी

एग्रीनेशन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली. 24 जुलाई 2018

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रवांडा की यात्रा पर गए है. मेजबान देश के राष्‍ट्रपति के लिए एक खास तोहफा लेकर जाएंगे। मोदी, रवांडा के राष्‍ट्रपति पॉल काग्‍मे को 200 स्‍थानीय गाय गिफ्ट में देंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से गिफ्ट में जो २०० गायें दी जाएंगी वह दरअसल भारत की ओर से राष्‍ट्रपति काग्‍मे के फ्लैगशिप ‘ग्रिरिन्‍का’ प्रोग्राम के लिए भारत की ओर से किया गया एक छोटा सा योगदान होगा। अधिकारियों की ओर से बताया गया है कि ये गायें स्‍थानीय जगहों से मगाईं जाएंगी क्योंकि वे अपने आसपास के क्षेत्र की ही आदी होंगी। ग्रिरिन्‍का, रवांडा की सरकार वह प्रोग्राम है जिसे साल 2006 में लॉन्च किया गया था। इस प्रोग्राम के तहत ‘एक गरीब परिवार के लिए गाय’ का लक्ष्‍य रखा गया था।
रवांडा की सरकार का कहना है कि यह कार्यक्रम काफी सफल हुआ है क्‍योंकि इससे करीब 3.5 लाख परिवारों को फायदा हुआ है। यह एक सामाजिक सुरक्षा स्‍कीम है जो राष्‍ट्रपति काग्‍मे की देखरेख में चलाई जा रही है। इस कार्यक्रम के तहत सबसे गरीब परिवार को दूध दे सकने वाली गायें सरकार की ओर से गिफ्ट में दी जाती हैं। अगर गाय से पहला बच्‍चा गाय ही होता है तो फिर उसे पड़ोसी को गिफ्ट में दिया जाता है ताकि समुदाय में भाईचारा और सौहार्द को बढ़ाया जा सके।

ग्रिरिन्‍का का मतलब होता है, ‘गाय रखना’ और गाय को रखना रवांडा की सदियों पुरानी संस्‍कृति का सबसे अहम हिस्‍सा माना जाता है। रवांडा में एक व्‍यक्ति दूसरे व्‍यक्ति को गिफ्ट में देता है .

—————————————————————————————————————————————–