बांस की खेती से बढ़ सकती है किसानों की आयः गडकरी

Incubation centre to promote agri startups
January 23, 2018
Pakistan’s agriculture productivity among the lowest in the world
January 24, 2018
Show all

बांस की खेती से बढ़ सकती है किसानों की आयः गडकरी

एग्रीनेशन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्लीः २४ जनवरी २०१८

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार बायोमास से पेट्रोल, डीजल और गैस उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए काम कर रही है। साथ ही उन्होंने किसानों की आय बढ़ाने के लिए बांस की खेती को प्रोत्साहित करने का आह्वान किया।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि चूंकि बांस घास की श्रेणी में आता है और वाणिज्यकि उद्देश्य से इसकी खेती तथा कटाई के लिये वन विभाग की मंजूरी की आवश्यकता नहीं है, ऐसे में इससे बायोएथेनाल का उत्पादन किया जा सकता है। चार लेन के एनएच-930 के उद्घाटन के मौके पर उन्होंने कहा, ‘‘हमें किसानों की वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिये बांस की खेती को प्रोत्साहित करने की जरूरत है।’’ यवतमाल महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में स्थित है। यह क्षेत्र किसानों की खुदकुशी के लिए चर्चित है।

जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण विभाग की भी जिम्मेदारी संभाल रहे गडकरी ने कहा कि यवतमाल जिले के विकास के लिए करोड़ों रुपए की मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि वर्धा और यवतमाल, यवतमाल से महागांव तथा महागांव से वर्धा के बीच राजमार्ग के निर्माण के लिए 3,500 करोड़ रुपए की मंजूरी पहले ही दी जा चुकी है। मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार लागत में कमी लाने को लेकर प्लास्टिक के एलपीजी सिलेंडर लाने की व्यवहार्यता पर गौर कर रही है।