ओला पड़ने से गेहूं और आम की फसल को हुआ नुकसान

कृषि विवि विद्यार्थियों को देगा बीज व्यवसाय का प्रशिक्षण
April 11, 2018
Millets and Sorghum: Forgotten Foods for the Future
April 13, 2018
Show all

ओला पड़ने से गेहूं और आम की फसल को हुआ नुकसान

एग्रिनेशन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली. 12 अप्रैल 2018

पिछले एक सप्ताह से हो रही आधी और बारिश गेहूं, सरसों, आम और लीची आदि फसलों के लिए आफत बन गई। किसानों को भारी नुकसान हुआ है। पावर कारपोरेशन को भी आधी और बारिश से भारी नुकसान पहुंचा है। कई स्थानों हाईटेंशन की लाइन में ब्रेकडाउन आ गया, तो काफी स्थानों पर तार और पोल टूटने की सूचना है। आधी में छोटे होर्डिंग और बैनर आदि उड गये और काफी स्थानों पर पेड भी टूटकर गिरे है। आधी और ओला पड़ने से  उत्तर-मध्य भारत के बड़े हिस्से में किसानो का  तैयार फसल बरबाद हो गया  हैं।

मौसम खराब होने पर किसानों के चेहरे उतर गये। गेहूं और सरसों की फसल पक कर तैयार है और ग्रामीण क्षेत्र में गेहूं और सरसों की फसल की कटाई भी शुरू हो गई। ऐसे में आयी आधी और बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। खेतों में खड़ी गेहूं की फसल आधी में गिर गई है। वहीं आम और लीची का मौल भी झड़ गया है। आधी के कारण ग्रामीण क्षेत्र में पेड टूटकर गिरने से भारी नुकसान हुआ है। शहरी क्षेत्र में छोटे होर्डिंग और बैनर आदि उड गये।

आंधी के कारण पेड़ों से आम टूट कर जमीन पर गिरा है। बौर भी झड़ गया है। बारिश से फसल को नुकसान हुआ है। इससे फफूंदीजनक रोग लगने की आंशकी बढ़ गई है। बाग स्वामियों का कहना है जो आम टूटा है वह आचार, चटनी में काम नहीं आएगा, क्योंकि अभी आम बहुत छोटा है। बीस फीसदी से अधिक आम की फसल को आंधी बारिश से क्षति बताई जा रही है।