मध्य प्रदेश में बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का खाद्य फलियां अनुसंधान केंद्र

Food Legumes Research Platform to be set up in Madhya Pradesh
February 16, 2017
भारत और नार्वे मछली पालन और डेयरी सेक्टर में सहयोग बढ़ाएंगे
February 16, 2017
Show all

मध्य प्रदेश में बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का खाद्य फलियां अनुसंधान केंद्र

एग्रीनेशन नेटवर्क 

नई दिल्ली ।16 फरवरी 2017

केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश के सिहोर जिले में,अमलाह में, खाद्य फलियां अनुसंधान केंद्र की स्थापना को मंजूरी दे दी है। इसे अंतरराष्ट्रीय शुष्क क्षेत्र कृषि अनुसंधान केंद्र (ICARDA) द्वाराउभरती खाद्य सुरक्षा की चुनौतियों से निपटने के लिए बनाया जायेगा । पश्चिम बंगाल और राजस्थान में भी क्रमश: दलहन और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन हेतु सहायक केन्द्र दूसरे चरण में  स्थापित किये जायेंगे

कृषि मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार,”ICARDA का शुष्क भूमि उत्पादन प्रणालियों के लिए उपयुक्त भोजन फली किस्मों सहित जलवायु अनुरूप प्रौद्योगिकियों को विकसित करने का एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है। ICARDA फसलों और पशुओं की उत्पादकता बढ़ाने के लिए अपनी वैज्ञानिकों की टीम के साथ अनुसंधान कार्य करेगा “।

केंद्र सरकार ने आगे कहा ” इस तरह का अंतरराष्ट्रीय अनुसन्धान केंद्र भारत को विश्व का एक प्रमुख कृषि अनुसन्धान का सेंटर बना देगा जिससे  भविष्य में देश में कृषि अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिलेगा ।यह अनुसंधान केंद्र, गरीबी कम करने के लिए, खाद्य सुरक्षा में सुधार, पोषण और स्वास्थ्य में सुधार, और प्राकृतिक संसाधन आधार को बनाए रखने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देगा। अनुसंधान से सभी क्षेत्रों के छोटे बड़े किसानों को लाभ होगा ।

केंद्र सरकार ने ‘सिद्धांत रूप में’ संयुक्त राष्ट्र (विशेषाधिकार और उन्मुक्ति) अधिनियम, 1947 की धारा 3 के अंतर्गत इस खाद्य फली अनुसंधान केंद्र को अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्रदान करने के लिए मंजूरी दे दी है।

————————————————————————————————————