भारत का प्रति वर्ष बासमती चावल निर्यात 180 अरब रुपये हुआ: कृषि मंत्री

READY to attract youth to agriculture education
July 16, 2018
Fish and Milk Production Increases in Assam
July 18, 2018
Show all

भारत का प्रति वर्ष बासमती चावल निर्यात 180 अरब रुपये हुआ: कृषि मंत्री

एग्रीनेशन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली. 17 जुलाई 2018

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि भारत ने बासमती चावल के निर्यात से प्रति वर्ष 180 अरब रुपये से अधिक विदेशी मुद्रा अर्जित किया है, खासतौर पर देश के शीर्ष कृषि संस्थान आईसीएआर द्वारा विकसित 1121 से।

इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (आईसीएआर) ने कई नई किस्मों और प्रौद्योगिकियों को विकसित किया है, जिन्होंने खाद्य आयात करने वाले देश को खाद्य निर्यात करने वाले देश में बदलने में मदद की है।उन्होंने कहा कि संस्थान 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करने की सरकार की दृष्टि को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

इधर, अफ्रीका के आयात मांग के कारण भारत का गैर-बासमती चावल का निर्यात 34% बढ़ गया है. उन्होंने कहा कि कृषि और किसानों की आय में सुधार की दिशा में प्रयास किए जाने चाहिए। किसानों की आय को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए उपायों को उजागर करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार ने हाल ही में खरीफ फसलों के एमएसपी को उठाया है जो उत्पादन लागत से 50 प्रतिशत ज्यादा है।

कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के विचारों को प्रतिबिंबित करते हुए उन्होंने कहा कि, “हम तिलहन / edibles तेलों को छोड़कर ज्यादातर फसलों में आत्मनिर्भर हो गए हैं। हमारे सामने एक बड़ी चुनौती खाद्य तेलों के आयात को कम कर रही है।”700 अरब रुपये से अधिक खाद्य तेल हर साल आयात किया जाता है। “यह चुप बैठने का समय नहीं है। हमें आगे बढ़ने और इस चुनौती को संबोधित करने की जरूरत है,” उन्होंने कहा।

आईसीएआर के महानिदेशक त्रिलोचन महापात्रा ने कहा कि संस्थान ने पिछले छह महीनों में 189 किस्में जारी की हैं। टमाटर (एच 3 9) और प्याज (एचआर 6) में प्रसंस्कृत किस्में जारी की गई हैं, जो किसानों की आय को बढ़ावा देने में मदद करेगी।  उन्होंने कहा कि किसानों की आमदनी को दोगुना करने के सरकार की दृष्टि को प्राप्त करने के लिए कृषि वैज्ञानिकों के नवाचार और समर्थन की आवश्यकता है।

आईसीएआर के 90 वें फाउंडेशन डे समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा, “पिछली उपलब्धियों के बारे में गर्व करने के बजाय, आईसीएआर को वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों को संबोधित करने पर ध्यान देना चाहिए।”

—————————————————————————————————————————————