देश के लिए धान का कटोरा अब दुनिया के लिए धान का कटोरा बने- राहुल गांधी

India needs a National Soil Protection Policy urgently: Dr Rattan Lal
January 27, 2019
Budget 2019: Wish it is a typo; Wish it is Rs 6000 a month?
February 2, 2019
Show all

देश के लिए धान का कटोरा अब दुनिया के लिए धान का कटोरा बने- राहुल गांधी

निधि दुबे,

रायपुर

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों को भरोसा दिलाया कि कांग्रेस की सरकार किसानों के हित के लिए पूरी लगन से काम करेगी। उन्होंने कहा हमने दस दिन में कर्ज माफी की बात कही थी। लेकिन छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने ये काम केवल दो घंटे में ही कर दिखाया। इतना ही नहीं, राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए भी एक बड़ा ऐलान करते हुए न्यूनतम आमदानी गांरटी योजना लाने की बात भी कही।
किसान आभार सम्मेलन और कृषि ऋण मुक्ति कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और सांसद राहुल गांधी ने किसानों को कृषि ऋण मुक्ति प्रमाण पत्र तथा धान के बढ़े हुए समर्थन मूल्य के सर्टिफिकेट भी बांटे।
भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य के 16 लाख 56 हजार किसानों का 6100 करोड़ रूपए अल्पकालीन कृषि ऋण माफ किया गया, धान का समर्थन मूल्य बढ़ाकर 2500 रूपए किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि इसी तरह 15 वर्षों की लंबित 207 करोड़ रूपए की सिंचाई कर की राशि माफ की गई है और तेन्दूपत्ता संग्रहण की दर 2500 रूपए से बढ़ाकर 4000 रूपए की गई है।
राहुल गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ अभी तक देश के लिए ‘धान का कटोरा’ था, अब इसे दुनिया के लिए ‘धान का कटोरा’ बनाने की जरूरत है। इसी तरह राज्य को सब्जियों, फल और अनाज उत्पादन क्षेत्र में भी भरपूर बढ़ावा दिया जाएगा और यहां खाद्य प्रसंस्करण को व्यापक रूप से बढ़ाया जाएगा।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष श्री चरणदास महंत, छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया और मोतीलाल वोरा समेत राज्य सरकार के मंत्रियों ने भी किसान आभार सभा को संबोधित किया। ।
झलकियां-

किसान आभार सम्मेलन और किसान ऋण मुक्ति कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के किसानों की ओर से दो किसानों ने मंच पर आकर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और सांसद श्री राहुल गांधी को छत्तीसगढ़ के खेती-किसानी के प्रतीक चिन्ह में हल भेंट किया। उन्होंने इस प्रतीक चिन्ह को खुशी-खुशी स्वीकार किया और इसे अपने कंधों पर भी रखकर संदेश दिया कि वे किसानों के हर सुख-दुख में साथ हैं।
कर्ज माफी और धान के बढ़े हुए समर्थन मूल्य का प्रमाण पत्र मिलने पर उत्साह से भरे वृद्ध किसान श्री भागवत ने श्री राहुल गांधी और श्री भूपेश बघेल को भरपूर आशीर्वाद दिया तथा उनके साथ हाथ उठाकर अपनी खुशी व्यक्त की।
कार्यक्रम के दौरान कर्ज माफी तथा बढ़े समर्थन मूल्य का प्रमाण पत्र लेते समय अनेक युवा उत्साहित किसान अपने उत्साह को रोक नहीं सके तथा उन्होंने अपने फोन से सेल्फी ली।

———————————————————————————————————